News Room

Join-us With-"Together4tree" "एक पेड़-एक जीवन"

12 July 2019

image description

बढ़ाएं एक कदम और जुड़ें अपने जीवन से ...
क्रेडाई के “Together4 tree एक पेड़-एक जीवन ” के मिशन से जुड़कर बने हरियाली प्रेरणश्रोत

  • क्रेडाई यूथ विंग व बीडीए की वृक्षारोपण मुहिम में मोबाइल एप्प के जरिए जुड़ सकते हैं लोग।
  • मोबाइल एप्प पंजीकरण नंबर के जरिए पाएं प्रियदर्शनी नगर स्थित बीडीए कार्यालय से निःशुल्क पौधा व ट्री गार्ड।
  • मोबाइल एप्प डाउनलोड के अलावा फेसबुक या यू-ट्यूब के लिंक से भी कर सकेंगे पंजीकरण।

बरेली। बरेली विकास प्राधिकरण और कॅन्फिड्रेशन आॅफ रियल एस्टेट डेवलपर्स एसोसिएशन आॅफ इंडिया (क्रेडाई) ने संयुक्त रूप से शहर में बढ़ते वायु व मृदा प्रदूषण के इंडेक्स की रोकथाम के लिए व्यापक स्तर पर वृक्षारोपण अभियान शुरू कर रहा है। इस अभियान से शहर के आम नागरिकों को इस अभियान से जोड़ने के लिए "Together4tree’’ एप्प भी लांच किया गया है। इस मिशन के अन्र्तगत वर्तमान और भविष्य हेतु एक इको फ्रैंडली महौल तैयार करने पर जोर दिया जाएगा, लिहाजा इस मानसून में 11,000 हजार पौधे रोपने और 2,000 ट्री गार्ड लगाने का लक्ष्य है। अभियान में आमजन की भागीदारी के लिए क्रेडाई की ओर से "Together4tree’’ एप्प को लांच किया गया है। इससे एप्प डाउनलोड कर आॅनलाइन आवेदन करने वाले पर्यावरण प्रेमियों को 2000 पौधे और 2000 ट्री गार्ड निःशुल्क वितरित किए जाएंगे। पौधे और ट्री गार्ड बीडीए कार्यालय से मिलेगें।

image description

दिनांक 12.07.2019 को मोबाइल एप्प लांचिंग के अवसर पर बीडीए सभागार में बीडीए उपाध्यक्ष महोदया श्रीमती दिव्या मित्तल की अध्यक्षता में एक प्रेसवार्ता का आयोजित की गई जिसमें श्रीमती दिव्या मित्तल ने पत्रकारों को बताया कि शहर को हराभरा बनाने में श्ज्वहमजीमत4जतमम’’ अपनी तरह की एक एक अनूठी पहल साबित होगी जिसमें कोई भी व्यक्ति अपने एड्राइड मोबाइल के प्लेस्टोर से उक्त एप्प डाउनलोड कर आॅनलाइन पंजीकरण कर 72 घंटे के भीतर निःशुल्क पौधा और ट्री गार्ड प्राप्त कर सकेगा। यह सुविधा उसे यू-ट्यूब व फेसबुक एकाउन्ट जैसे सोशल नेटवर्क पर एप्प का लिंक सर्च करने पर भी प्राप्त होगी। कोई भी व्यक्ति आॅनलाइन पंजीकरण के लिए एप्प का श्।कवचज ं जतममश् विकल्प चुनकर उसमें अपनी आधार डिटेल व आधार नंबर सब्मिट करग सकता है। इसमें उसे पांच प्रजाति नीम, गुलमोहर, अमरूद, कनेर व अलस्ओनिया के पौधों में से किसी एक प्रजाति का पौधे का विकल्प चुनना होगा। एक व्यक्ति को एक ही पौधा दिया जाएगा ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग अभियान का हिस्सा बन सकें। कोई भी व्यक्ति पंजीकरण के बाद प्राप्त मैसेज की डिटेल व आधार कार्ड लेकर बीडीए कार्यालय आए। वहंा उसे निःशुल्क पौधा व ट्री गार्ड दिया जाएगा। पौधे लगाते हुए अपना फोटो एप्प में अपलोड करने पर उसे आटोमेटिक पर्यावरण मित्र का सर्टीफिकेट जारी होगा जिसे शेयर करके वह अन्य लोगों को भी मिशन से जोड़ सकेगा। उपरोक्त वृक्षारोपण की जियो टैगिंग की भी सुविधा एप्प में उपलब्ध है। उपाध्यक्ष महोदया ने बताया कि इस तरह के प्रयोग देश के अन्य शहरों में भी व्यापक स्तर पर शुरू हो सकें इसके लिए पूरे अभियान की प्रजेंटेशन रिपोर्ट भारत सरकार और नीति आयोग व वन विभाग, उत्तर प्रदेश को भी भेजी जाएगी।

image description

प्रेसवार्ता के बीच में क्रेडाई यूथ विंग बरेली के सविच श्री अभिमन्यु गुप्ता व संयुक्त सचिव श्री जयंत सिंह ने मोबाइल एप्प की लांचिग का प्रोजेक्टर प्रजेंटेशन प्रस्तुत किया। जिसमें एप्प के फंक्शनस जैसे Adopt tree, Uplode Photo,About-Us, Photo Gallery,Any Quary, Contect us प्रयोग के बारे में विस्तार से बताया गया। इस दौरान वीसी व क्रेडाई पदाधिकारियों ने बैठक में उपस्थित सभी लोगों के एड्रायड मोबाइल पर एप्प को डाउनलोड कराकर अभियान के प्रचार प्रसार की अपील की।

image description

प्रेसवार्ता में क्रेडाई यूपी के अध्यक्ष (निर्वाचित) श्री रमनदीप सिंह जी ने संस्था द्वारा भविष्य में सिटी फारेस्ट स्थापित करने की योजना के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि क्रेडाई बरेली योजनावद्ध तरीके से विभिन्न प्रजाति के पौधों एक ही स्थान पर लगाकर इसे पर्यावरण प्रमियों के लिए सौंपना चाहती है। लोग खुद को प्रकृति के करीब लाने के लिए हिल्स स्टेशन जाते हैं। लिहाजा स्मार्ट सिटी में शामिल होने के लिए यह एक स्मार्ट पहल साबित होगी। इसके लिए संस्था शासन और जिला प्रशासन से कोई जगह उपलब्ध कराने के लिए बातचीत कर रही है। प्रशासन सिटी फारेस्ट का उपयोग टूरिज्म डेवलपमेंट के एक टूल के रूप में भी कर पाएगा।

वहीं, क्रेडाई यूथ विंग के संरक्षक श्री आशीष गुप्ता ने बताया िक एप्प में संस्था की गाजियाबाद एवं ब्रजक्षेत्र से आगरा, मथुरा की यूथ विंग भी एक्टिव हो गई है। बरेली की तरह वहां की जनता भी चयनित केद्र से पौधा प्राप्ति का लाभ उठा पाएगी। इसी तरह भविष्य में इस एप्प का प्रयोग व्यापक रूप लेगा। उन्होंने कहा कि संस्था लगातार पर्यावरण संरक्षण सामाजिक सरोकार का निर्वाह कर रही है। इसमें लोगों की भीगीदारी व श्रमदान के लिए हमने मोबाइल एप्प से निःशुल्क पौधा प्राप्ति का टूल सौंपा है। अब बारी शहरवसियों की है जो एप्प का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग कर पर्यावरण के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाएं ताकि बढ़ती आबादी व भौतिकतावादी विकास कार्यों एवं साधनों के प्रयोग से हरियाली में वृद्धि हो सके और वायु व मृदा प्रदूषण के तेजी से बढ़तें ग्राफ को संतुलित किया जा सके।

image description

वार्ता में बीडीए की ओर से वीसी श्रीमती दिव्या मित्तल के अतिरिक्त सचिव श्री अमरीश कुमार श्रीवास्तव, मुख्य अभियंता श्री अजीत प्रताप सिंह, अधीक्षकण अभियंता श्री आरके जयसवाल, मुख्यलेखाधिकारी श्री एसके गौतम व अधिशासी अभियंता श्री जहीरूद्दीन मौजूद रहे।

क्रेडाई बरेली यूथ विंग की ओर से संस्था के संरक्षक श्री आशीष गुप्ता, श्री हरदीप सिंह ओबराय, श्री शंकर अग्रवाल,सिटी क्वार्डिनेटर अभिनव अग्रवाल, सेक्रेेटरी श्री अभिमन्यु गुप्ता, ज्वाइंट सेक्रेटरी श्री जयंत सिंह, कोषाध्यक्ष श्री अंकित जौहरी, नेटकाॅन क्वार्डिनेटर श्री हराशीष सिंह, मैनजमेंट काॅस्ट एंड एनालिसिस क्वार्डिनेटर श्री क्षितिज गुप्ता, न्यू कंस्ट्रक्शन टैक्नोलाॅजी कोर्डिनेटर श्री अक्षय गुप्ता, श्री सिमरजीत सिंह बग्गा, व सस्था सदस्य श्री रौनक सिंह बग्गा, श्री संचित अग्रवाल, श्री क्षितिज गुप्ता, श्री सजल गोयल, श्री राघव अग्रवाल आदि मौजूद रहे।

वहीं क्रेडाई बरेली अध्यक्ष श्री रमनदीप सिंह, उपाध्यक्ष श्री अयूब हसन खान, सचिव श्री सुनील गुप्ता सहित संस्था के सदस्यों में मेगा इन्फ्रासिटी के एमडी श्री पीयूष अग्रवाल, कंम्पीटेट ग्रप से श्री राजेश अग्रवाल,एलए इन्फ्राबेन्चर्स के डायरेक्टर श्री ऋषभ अनेजा, कॅाम्पीटेंट इंफ्राहाइहाइट्स के एमडी श्री विपिन अग्रवाल, क्वालिटी एसोसिएट्स के एमडी श्री पीयूष अग्रवाल, श्री राधा कृष्ण इन्फ्रामोटर्स के डायरेक्टर श्री राजेश गुप्ता, आकाश बिल्डटेक के एमडी श्री श्याम सिंह राठौर, न्यू स्टार रियलटी से श्री दिनेश गोयल व श्री राजेश अग्रवाल, डीजी इंफ्रा टाॅवर प्रा.लिमिटेड के श्री धमेंद्र गुप्ता, अरोरा एसोसियेट्स के डायरेक्टर श्री राजु अरोरा, होराइजन गु्रप डायरेक्टर श्री मानवेन्द्र सिंह छाबड़ा व तेजन्दर सिंह छाबडा, ट्यूलिप इंफ्राटावर्स के एमडी श्री सर्वजीत सिंह बक्शी, केसर बिल्डटेक के डायरेक्टर श्री हरप्रीत सिंह, नंदी बिल्डवेल के एमडी श्री भावेश अग्रवाल आदि उपस्थित रहे।